अमेरिका में लगी सबसे ऊंची हनुमान जी की मूर्ति, बढ़ रहा हिन्दू धर्म का प्रभाव

हिन्दू धर्म का प्रभाव : अमेरिका में लगी सबसे ऊंची हनुमान जी की मूर्ति,

हिन्दू धर्म का प्रभाव


पूरे विश्व का सबसे पुराना और प्राचीनतम धर्म हिंदू धर्म है। हिन्दू धर्म को मानने वाले पूरी दुनिया में पाए जाते हैं और भारत की संस्कृति के रंग में पूरी दुनिया और सभी धर्मों के लोग रंगे हुए हैं। आज का युग कलयुग है और कलयुग के देवता हनुमान जी को बताया गया है। हनुमान जी में देश और दुनिया के लोगों की गहरी आस्था है। अलग अलग देशों में हनुमान जी को अलग अलग नाम और रूप में पूजा जाता है। 

हिन्दू धर्म का प्रभाव


अनेक देशों में हनुमान भगवान की मूर्तियां आपको दिख जाएंगी लेकिन अगर हम बात करें आपसे वह देश जो लगातार हिन्दुओं को अंधविश्वासी और ढोंगी कहा करता था। आज उस देश में हिन्दू धर्म की छाप और गाढ़ी होती जा रही है। हम बात कर रहे हैं अमेरिका के बारे। दोस्तो अमेरिका में देश के सबसे बड़े हनुमान जी की मूर्ति को स्थापित किया गया है और अब यहां के हिंदू समाज के लोग इससे काफी उत्साहित हैं।

यह भी पढ़े :-



विदेशी मीडिया में भी बताया गया है कि अमेरिका के डेलावेयर राज्य में देश की सबसे बड़ी मूर्ति बजरंग बली की मूर्ति को स्थापित किया गया है। यह मूर्ति डेलावेयर राज्य के हॉट सीन नामक स्थान पर स्थापित की गई है। इस हनुमान प्रतिमा की उंचाई 25 फीट है। अमेरिका के मीडिया में यह भी बताया गया कि यह पूरे अमेरिका की सबसे बड़ी मूर्ति है जो कि ग्रेनाइट पत्थर से बनाई गयी है। बजरंग बली की इस विशेष मूर्ति का वजन 30 हजार किलोग्राम बताया गया है | अमेरिया के मीडिया की खबर मानें तो इस विशाल प्रतिमा को जनवरी 2020 में अमेरिका के डेलावेयर राज्य में एक हिंदू मंदिर में बड़े ट्रक से लाया गया था।

हिन्दू धर्म का प्रभाव


इसके बाद अब जा के 11 जून को मंदिर में बजरंगबली जी की प्रतिमा की स्थापना हुई। यह मंदिर हिन्दू मंदिर एसोसिएसन के अंतर्गत आता है। आपको जानकारी हो कि यह एसोसिएशन करीब 6 हजार भारतीय अमेरिकी लोगों का अमेरिका में एक संगठन है जो भारत से बाहर दूर देश में भी हिंदू संस्कृति और परंपरा को निभा रहे हैं।

इसी संगठन ने हिंदू धर्म मानने वालों और हनुमान भक्तों के लिए डेलावेयर में भव्य मंदिर निर्माण के लिए लगभग 60 हिंदू परिवारों की सहायता से 4.5 एकड़ जमीन खरीद कर उसमें 20 अक्टूबर 1996 भूमि पूजा के बाद मंदिर का कार्य शुरू किया। वैसे तो यह महालक्ष्मी जी का मंदिर है परंतु अब हनुमान जी की विशाल मूर्ति स्थापित हो जाने से इस मंदिर की चमक पूरी दुनिया में फैल गई है। इसके बाद हनुमानजी की विशाल मूर्ति लाने और स्थापित करने के बाद यहां सुंदरकांड और भंडारे का कार्यक्रम भी किये जाने की योजना है