Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार

9 सबसे खतरनाक हथियार जिनके बारे में आप सोच भी नही सकते

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार

दोस्तों जब से War system शुरू है तब से हरेक देश ने को और बेहतर बनाने में लगा हुआ है। जिसके लिए लगातार ऐसे Dangerous Weapons तैयार किये जा रहे हैं जो दुश्मन सेना को घुटनों के बल लाकर खड़ा कर दें और ये काम बोहोत ही बड़े पैमाने पर होता है जिसमें दोस्तो आपको कई ऐसे Organization मिल जाएंगे जिन्होंने ऐसे Dangerous Weapon तैयार कर दिए हैं जिनकी परफॉरमेंस देखकर सामने वाली सेना तो वैसे ही ढेर हो जाएगी तो दोस्तो तैयार हो जाइए क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे बेहद चौंका देने वाले Weapon दिखाने वाले हैं जिनकी कपैसिटी और फंक्शन देखकर आपके होश उड़ जाएंगे।

Dangerous Weapons की list

  1. Polar Satellite Launch Vehicle
  2. nerve agent vx
  3. hydrogen bomb
  4. The Metal Storm gun
  5. प्लेग bomb
  6. an/seq-3 laser weapon system
  7. neutron bomb
  8. electromagnetic railgun
  9. Auto Assault 12

चलिए जानते है Dangerous Weapons के बारे में थोडा विस्तार में

(1) Polar Satellite Launch Vehicle :-

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


 दोस्तों यह Dangerous Weapons एक तरह सेटेलाइट लांचर व्हीकल इस व्हीकल का साइज 20 फुट है । वहीं अगर हम बात करें इसकी टोस्टर रूट्स की तो इसका डायमीटर एक फुट का है जो अपने टारगेट के आर्बिट में घूमकर कनेक्टिंग एनर्जी इस्तेमाल करके 11.5 टन TNT Explosion कर सकता है | यानी की ये Dangerous Weaponsदुनिया के बाहर जाते ही अपने दुश्मन देशों पर हमला करते हैं। 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


पर ये हमला बहुत बड़ा साबित होगा क्योंकि इसे डिजायन ही तबाही मचाने के लिए किया गया और आप खुद ही सोचिए अभी तो इसका केवल डिजायन ही यूएसए के सभी दुश्मन देशों को डरा रहे हैं जबकि बनकर तैयार होगा तो क्या कुछ नहीं कर देगा लेकिन बस इसे बनाने में जो सबसे बड़ी दिक्कत है वह कॉस्ट की है क्योंकि ये वैपन बोहोत ही कॉस्टली है जिसकी वजह से अभी तक यूएस की सरकार रुकी हुई है

(2) Electromagnetic railgun :- 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


अब दोस्तों को हम जिस Dangerous Weapons की बात करने जा रहे हैं वो वॉर में इस्तेमाल किए जाने वाले बाकी गन से मौजूदा लगे क्योंकि फास्ट होने के साथ साथ बाकी कन्वेंशनल गन से भी ज्यादा रीजनेबल और यूजफुल हैं क्योंकि उनमें आपको अपने टारगेट पर पूरा फोकस करके चलाना होता है और अगर इ

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार
धर उधर भी हो गया तो शॉट मिस हो जाता है। लेकिन electromagnetic railgun के साथ ऐसा कुछ नहीं है। 


यह शानदार गन इस तरह डिजाइन की गई है कि बहुत भारी नुकसान कर सकती है। दोस्तो इस रेल गन में दो रेल वायर की तरह काम करते हैं।

(3) Neutron bomb :- 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


 अब दोस्तों ये भी आपको एक साइंस फिक्शन मूवी की तरह लगेगा लेकिन यकीन मानिए बॉम्ब वाकई बेहद खतरनाक है। इसे बनाया ही इसलिए गया है ताकि छोटी छोटी जगहों पर धमाका करके उस जगह को नष्ट कर दें और ना ही इससे उतनी बड़ी तबाही हो कि हिरोशिमा और नागासाकी की तरह सालों तक इसका असर दिखाई दे। दोस्तों ये बम बहुत ही ज्यादा संख्या में रेडिएशन प्रड्यूस करता है जो कि बहुत ही ज्यादा खतरनाक होती है। 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


असल में आप भी कह सकते हैं कि एक छोटा थर्मो न्यूक्लियर बम है जिसमें प्लूटोनियम और यूरेनियम एक्सप्लोजिव एटम के साथ मिलकर इस शानदार बम को तैयार करते हैं। और जब इससे अटैक किया जाता है तो ये तुरंत जाकर उस एरिया के आसपास का पूरा एरिया रेडिएशन से भर देता है जिसकी मदद से दुश्मन सेना पर ज़हरीली रेडिएशन पड़ने लगती है और उतनी जगह पर रहने वाले लोग मरना शुरू हो जाते हैंं

(4) an/seq-3 laser weapon system :- 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


 दोस्तों कभी भी हम laser weapons के बारे में सुनते हैं तो हमें ऐसा लगता है कि हम किसी साइंस फिक्शन मूवी की कहानी सुन रहे हैं क्यूंकि इन्सान को भी ये नहीं लगता कि laser weapons बनाए जा सकते हैं या फिर इतने ज्यादा स्ट्रॉन्ग होंगे कि वॉर के दौरान काम आएंगे। लेकिन दूसरा हम आपको बता दे कि इसमें साइंस और टेक्नॉलजी अपने पीक पर हैं और लगातार तरह तरह की नयी चीजें बनाकर इंसान को हैरान करने में लगा हुआ है। 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


जैसे कि आप यूएस नेवी द्वारा बनाए गए इस शानदार laser weapons पर अपनी नज़र डालो जिसका नाम an/seq-3 laser weapon system दोस्तों इस लेजर Weapons को 2014 में बनाकर तैयार किया गया तब से यूएस नेवी के लिए इन सर्विस है। हम आपको बता दे इस लीजर Weaponsकी मदद से 30 हजार वाट की पावर लगाकर सामने वाले देश की कई सर्विस सेंसिटिव मटीरियल के साथ एग्जिक्यूशन को पूरी तरह से तबाह किया जा सकता है। दोस्तों इस हथियार के इन्फ्रारेड किरणें वाकई बहुत ज्यादा Dangerous हैं और अगर यही लेजर Weaponsऔर ज्यादा चलन में आ गई तो बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगी क्योंकि ये अपना काम बहुत सटीक तरीके से करती है और अगर हर देश इस तरह के हथियार इस्तेमाल करने लगेगा तो हर जगह तबाही तबाही दिखाई देगी। जिससे काफी सारा नुकसान भी हो सकता है।

(5) प्लेग bomb The Dangerous Weapons :- 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


 दोस्तों अब आप उस दवाई के बारे में सुनिए जहां पर जापान एक बेहद दुखद घटना को जन्म दिया। असल में हुआ ये कि वार के दौरान पकड़े गए सैनिकों के ऊपर जापानी टेस्ट करनी शुरू कर दी। ये टेस्ट कुछ इस तरह थे कि जापानी जानना चाहता था कि लोग किस तरह बिना खाए जीवित रह सकते हैं और उसके साथ ही वो और भी इसी तरह की कई टेस्ट करके अपने देश की सेना को और ज्यादा मजबूत बनाना चाहते थे जिसके लिए उसने जंग के दौरान पकड़े गए सैनिकों को अपना शिकार बनाया और लाखों की संख्या में सैनिक एक टेस्ट के मटीरियल बनकर रह गए जिनके ऊपर तरह तरह के टेस्ट किए गए और दोस्तों यकीन नहीं मानेंगे कि उनके साथ किस तरह की चीजें की गई जिससे हम अपनी इस पोस्ट में बता सकते हैं और इसे टेस्ट का नतीजा था कि एक प्लेग वायरस चूहों में फैल गया। और धीरे धीरे एक चूहे से दूसरे चूहे में फैल गए इंसानों को अपना शिकार बनाने लगा। जहां पर चाइना के कई इलाकों में लोग अचानक से बेहोश होकर थोड़े समय बाद मरने लगे और मरने वाले लोगों के शरीर में सूजन के साथ साथ काले निशान भी थे। 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


और यही प्लेग वायरस का असली लक्षण था जिसे पीड़ित होने वाले इंसान के शरीर में सूजन आ जाती है और सूजी हुई जगह पर काला पड़ जाता है। लेकिन इसमें सबसे अच्छी बात ये हुई कि जापान ने अपनी गलती मानी और सरेंडर कर दिया जिसके बाद इस वायरस को खत्म करने की बहुत कोशिश की गई लेकिन अब इतनी जल्दी कहां पीछे होने वाला था ये | इसने पूरे दो सालों तक लगातार तबाही मचाई और लाखों करोड़ों लोगों की जानें ले ली। इसका जिक्र आज भी लोगों की रूह को कंपाने के लिए मजबूर कर देता है और ऐसा ही कुछ इस समय भी हो रहा है। लेकिन अब ये वायरस किसकी गलती की वजह से फैला है इससे इस पर से पर्दा उठना भी बाकी है लेकिन जब कभी भी उठेगा ये बात पक्की है कि लोगों को हैरान जरूर कर देगा।

(6) The Metal Storm gun :- 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


अब यूएस के फंड पर ऑस्ट्रेलिया में बने इस बेहद खतरनाक हथियार पर अपनी नजर डालो जिसका मैकेनिजम आपको हैरान कर के रख देगा। दोस्तों इस बेहद ही शानदार Weapons में 36 बैरल एक साथ लगे जो एक मिनट में 1.62 M राउंड की कपैसिटी रखते हैं यानि की 180 राउंड 0.01 सेकेंड में चलता है और दोस्तों जब ये गोली चलती है न तो एक बार में पूरी दीवार बन जाती है जो सामने किसी भी चीज़ को पूरी तरह से छलनी कर सकती है। हम आपको बता दे की अब तक की सबसे फास्टेस्ट मकैनिकल Weapons 6000 Round पर मिनट की रफ्तार से चलती थी लेकिन बैटल स्टॉर्म का सिस्टम पूरी तरह से लगाया। ना इसमें कोई ट्रिगर है और न ही कोई हर्मन बस इस पूरे Weapons में तो चलने वाली चीजें वह बुलेट बाकि सबकुछ स्थिर रहता और अपनी जगह पर रहकर धड़ाधड़ बुलेट की बारिश कर देता है 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


जिसका साफ मतलब है कि इस गन की मदद से आप लगातार किसी भी चीज़ पर शूट कर सकते हैं। जो सामने वाली चीज़ को पूरी तरह से तबाह कर देगा। इसलिए इंसान के इस weapon को तभी खरीदना चाहिए। जब उसे 60 सेकंड में एक मिलियन से ज्यादा बार शूट करना ताकि तो हमें नहीं लगता कि इस रपट भी कहीं और से गुजरती है ।

(7).hydrogen bomb :-

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार q


दोस्तों हाइड्रोजन बॉम और Thermonuclear weapon , bomb atomic bomb से भी ज्यादा Dangerous Weapons होते हैं कि बॉम्ब 15 से 20 किलो तौल टीएनटी की कैपेसिटी होती है। लेकिन वहीं हाइड्रोजन बम का पहला टेस्ट यूएस ने 1952 में किया गया तब उसमें 10 हजार किलोटन टीएनटी का एक्सप्लोजिव हुआ। वही जब 1954 में से दुबारा टेस्ट किया गया तो इसने 15 मेगाटन टीएनटी को एक्सप्लेन किया। ऐसा लीथियम ट्राइपॉड की वजह से हो गया। जिसने ऐसे कैमिकल रिएक्शन किए जिसकी वजह से इतना बड़ा एक्सप्लोसिव संभव हो पाया। दोस्तो इसका का कहर इतना ज्यादा बड़ा है कि इसने चार मील बड़े डायमीटर वाले एक आग के गोले को जन्म दिया जो पूरी तरह से तबाही की तरह नज़र आ रहा था। हर तरफ इस क्लोजिंग की वजह से डूबी धुंध छा गई थी और इसकी आवाज मीलों तक सुनाई दे रही थी जिसे इसके बारे में नहीं पता था वो तो और भी ज्यादा हैरान हो गए। दूसरे इतिहास का सबसे बड़ा धमाका था जो हाइड्रोजन बम की वजह से हुआ। पर ये तो सिर्फ शुरुआत है क्योंकि सोवियत यूनियन इससे बड़ा धमाका करने की तैयारी कर रही है जिसका अंदाजा कोई नहीं लगा सकता।.

(8)nerve agent vx :-

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


दोस्तों जब बात आती है Dangerous Weapons की तो nerve agent vx का नाम टॉप पर आता है। इसलिए इस रैपर को यूनाइटेड नेशन द्वारा वैपन और मास डिस्ट्रक्शन कहा गया है। इसमें बहुत ही खतरनाक जहर है जो नर्वस सिस्टम में जाकर उसे डैमेज करने लगता है और धीरे धीरे इंसान का दम घुटने लगता है। इसका 25 से 30 मिलीग्राम में बहुत है। इंसान को पूरी तरह सें मारने के लिए | दोस्तों ये कैमिकल जैसी बॉडी के अंदर जाता है ये बहुत ही तेजी से काम करना शुरू कर देते हैं। जिनकी सबसे बड़ी वजह नेरो ट्रांसमिशन होती है। जापान न्यूरॉन्स ग्रीन को लगातार मैसेज पहुंचाते हैं और जैसे दिमाग को ये संदेश पहुंचाता है जिसकी बॉडी में कैमिकल चला गया। उसके बाद दिमाग पूरी तरह से काम करना बंद कर देता और वो अपनी बॉडी को कंट्रोल नहीं कर पाता। जिसकारण पसीना निकलना आंखों में अंधेरा छाना सांसो का तेज़ हो जाना ये इस केमिकल के symptoms है दोस्तों जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम होती है उसके लिए केमिकल बहुत ज्यादा खतरनाक है क्योंकि डायरेक्ट हार्ट पर असर डालता है जिससे हार्ट बीट तेजी से बढ़ने लगती है। जिस कारण इंसान अपने आप को Control नहीं कर पाता और बस एक मिनट के अंदर उसकी मौत हो जाती है। इसका reaction इतना जल्दी होता है कि इस पर तुरंत डॉक्टर भी कुछ नहीं कर सकते।

(9).Auto Assault 12 :- 

Dangerous Weapons in Hindi. 9 सबसे खतरनाक हथियार


दोस्तों सबसे पहले नजर डाले इस शानदार Dangerous Weapons पर जो वाकई बहुत रेयर इस गन को मैक्सवेल एचइसी ने 70 के दशक की शुरुआत में डिजाइन किया था। उसके बाद 987 में मिलिट्री पुलिस सिस्टम ने उनसे डिजाइन खरीद लिया| जिसे सन 2004 में रिलीज किया गया और फिर इस गन के अंदर करीब 200 चेंजेस करने के बाद इसे पूरी तरह से बना कर तैयार किया गया। और दोस्तो इसके अंदर ऑटोमेटिक कॉम्बैट गन में तरह तरह की बुलेट्स आ सकती है। जिसमें Slug , Bug Shoot , ग्रेनेड जैसी बेहद ताकतवर बुलेट्स आती हैं। दोस्तो गन में दो तरह की मैगजीन इस्तेमाल हो सकती है। एक डिटेल रिबेल एट राउंड की वॉक्स मैगजीन या फिर एक 20 से लेकर 32 राउंड वाली ड्रम मैगजीन इसे शानदार गन की स्पीड 350 मीटर पर सेकंड। वहीं अगर इसकी रेंज ऑफ़ फायर की बात करे तो एक पर मिनट 300 राउंड की कपैसिटी रहती है जो इसे और भी ज्यादा बेहतर बना देती है।


आज के लिए बस इतना वक्त आपसे अलविदा लेने का। आपको मेरी पोस्टी कैसी लगी कमेंट करके बताइए