सुहागरात के अगले दिन ही दूल्हे की मौत , 111 लोगों को कोरोना ने जकड़ा

                  दूल्हे की दो दिन बाद मौत, 111 लोगों को कोरोना होने की पुष्टि

 सुहागरात के अगले दिन ही दूल्हे की मौत  , 111 लोगों को कोरोना ने जकड़ा
 सुहागरात के अगले दिन ही दूल्हे की मौत  , 111 लोगों को कोरोना ने जकड़ा

कोरोना के दौर में भी शादियां थम नहीं रही। जब तक लव डाउन चला तब तक एक दो शादियों की खबरें ही सुनने को मिलती थीं और वो भी उन नई शादियां लेकिन अनलॉक 1 के बाद 8 जून से 50 मेहमानों समेत शादियों के आयोजन की अनुमति दे दी गई। फिर क्या था छुप छुपाकर ही सही लेकिन कई जगहों पर शादियां पहले की तरह होने लगीं। पूछने पर शादी के आयोजक यही दावा करते कि उन्होंने 50 से भी कम लोगों को बुलाया था। हालांकि हकीकत कुछ और भी होती। पटना में भी इसी तरह की एक शादी आजकल सुर्खियों में है। 


पटना के पालीगंज में हुई एक शादी समारोह ने इस आयोजन पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया है। पटना से छपने वाले स्थानीय अखबारों में मंगलवार को एक शादी की खबर सुर्खियों में रही। अखबारों के मुताबिक इस आयोजन से जुड़े 111 लोग करुणा संक्रमित पाए गए हैं वहीं दूल्हे की दो दिन बाद ही मौत हो गई। संक्रमित पाए गए सभी लोगों का संबंध या तो उसी मोहल्ले से है जिसमें शादी हुई या फिर वो शादी समारोह का हिस्सा थे। पालीगंज भी इसी शादी के कारण संक्रमित होने वाले एक व्यक्ति को बिहटा के आई एस आई सी अस्पताल स्थित आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। उन्होंने न्यूज चेनल से फोन पर बातचीत के दौरान कहा मेरा उस शादी से कोई वास्ता नहीं था। यहां तक कि मैं उस समारोह में शामिल भी नहीं हुआ लेकिन मेरा संपर्क उन लोगों से रहा है जो शादी समारोह में शामिल थे और वो भी अब संक्रमित हैं। इनके मुताबिक संक्रमण की चेन इतनी लंबी हो गई है कि शादी में लगे हलवाई फोटोग्राफर मोहल्ले की किराना दुकानदार और सब्जी विक्रेता सभी संक्रमण के शिकार होते गए। 


15 जून को हुई शादी की सबसे गौर करने वाली बात ये थी कि दूल्हे की मौत शादी के दो दिन बाद 17 जून को उस वक्त हो गई थी जब कथित तौर पर पेटदर्द की शिकायत के बाद परिजन उन्हें पटना के एम्स अस्पताल में लेकर पहुंच रहे थे। संक्रमण के शिकार दूल्हे के पिता इस वक्त मसौढ़ी के अनुमंडल अस्पताल में बने आइसोलेशन केन्द्र में भर्ती हैं। उन्होंने न्यूज चेनल से फोन पर कहा एम्स के गेट तक पहुँचना ड्राइवर का चाबी घुमाकर गाड़ी को बंद करना और मेरे बेटे की मौत सब एक ही समय पर हुआ। हालांकि हमलोग फिर भी अस्पताल के अंदर शव ले गए। वहां डॉक्टरों ने जांच की और मृत घोषित कर दिया। हमें एक पर्ची दी गई और कहा गया कि यदि सर्टिफिकेट लेने के काम आएंगे अस्पताल से शव को घर पर लाकर हमने रीति रिवाज से उसका दाह संस्कार कर दिया। दूल्हे की मौत के साथ ही शादी की चर्चा आसपास रहने वाले लोगों ने शुरू कर दी थी। पालीगंज के स्थानीय पत्रकार आदित्य कुमार बताते हैं दूल्हा गुड़गांव में इंजीनियर था। अपनी शादी के लिए ही 23 मई को कार से आया था। शादी तो ठीक से हो ही चुकी थी लेकिन जैसे ही दूल्हे की मौत हुई इलाके में इस बात की हवा चलने लगी कि दूल्हा कोरोना की वजह से मर गया है।



 सुहागरात के अगले दिन ही दूल्हे की मौत  , 111 लोगों को कोरोना ने जकड़ा
 सुहागरात के अगले दिन ही दूल्हे की मौत  , 111 लोगों को कोरोना ने जकड़ा


लोग तरह तरह की बातें करने लगे। किसी ने कहा कि लड़की की तबीयत खराब रहती थी। कोई कहता था कि लोग झाड़फूंक करा रहे थे। आदित्य आदि कहते हैं लोगों ने डरकर खुद से फोन करके मेडिकल टीम बुलवाई। पहले चरण में 9 संक्रमित मिले। फिर 22 जून को 15 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया और इलाके को कंटेंट जोन घोषित कर दिया गया और सभी की स्क्रीनिंग होने लगी। अब ये आंकड़ा 111 पर पहुंच चुका है। 


कईयों की जाँच होनी अभी बाकी है। जहां तक बात दूल्हे के कोरोना जांच की है तो इसपर संशय है। एक तरफ दूल्हे के पिता कहते हैं मेरा बेटा एकदम स्वस्थ था गुड़गांव में उसने अपनी जांच कराई थी। कार से दो भाई और बहन बच्चों के सग छह लगाए थे। सभी ने हमारे घर के सबसे ऊपरी तल्ले पर 14 दिनों तक कैंटीन का वक्त बिताया। मूंछे जून से हम लोगों के साथ रहने लगा था क्योंकि 8 जून को उसका तिलक था। दूल्हे के पिता को इस बात का दुख तो है कि उनका बेटा मर गया लेकिन उससे भी ज्यादा दुख इस बात का है कि समाज के लोग उनके और उनके बेटे के बारे में कोरोना को लेकर तमाम तरह की बातें कर रहे हैं। पिता आगे कहते हैं लोग मुझ पर कलंक लगा रहे हैं। मैंने अस्पताल प्रबंधन से दो बाद बात की। उसकी मेडिकल रिपोर्ट के लिए लेकिन वो तब तक तैयार नहीं हुई थी। इस दौरान मेरी भी जांच कराई गई तो मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। फिर मैं जा नहीं सका क्योंकि 23 जून से मुझे भी आइसोलेशन सेंटर में रख दिया गया। दूल्हे की कोरोना जांच को लेकर हमने बात की एम्स के डायरेक्टर प्रभात कुमार से पूरी तरह के किसी भी मामले की जानकारी होने से मना करते हैं। उनका कहना है कि अगर हमारे रिकॉर्ड में ऐसा कोई केस होता तो मुझे जानकारी होती। चातक मैं जानता हूं कोरोना से जुड़ा ऐसा कोई मामला हमारे यहां नहीं आया है। वैसे तो नियमों के मुताबिक अभिनव भारत ने भी शादी के दौरान से 50 लोगों को बुलाने का नियम है मगर पालीगंज की इस शादी से जुड़े अब तक 400 लोगों के सैम्पल लिए जा चुके हैं जिनमें 111 पोजिटिव निकले हैं। 


 सुहागरात के अगले दिन ही दूल्हे की मौत  , 111 लोगों को कोरोना ने जकड़ा
 सुहागरात के अगले दिन ही दूल्हे की मौत  , 111 लोगों को कोरोना ने जकड़ा


सैंपल टेस्ट के आंकड़ों को देखकर ये कहा जा सकता है कि शादी में शामिल लोगों की संख्या 50 से बहुत ज्यादा थी। ऐसे में ये अनलॉक के नियमों का उल्लंघन है। पालीगंज के पुलिस थाना प्रभारी सुनील कुमार कहते हैं सुकृति तो उन्होंने 50 लोगों की ही ली थी लेकिन अब जांच में पता चला है कि अधिक लोगों का जुटान हो गया था। हम शामिल सभी लोगों की पहचान कराके पहले उनकी स्क्रीनिंग करवा रहे हैं। कार्रवाई तो तभी हो पाएगी जब ये लोग कोरेटिन का वक्त पूरा कर लेंगे। वहां के बीडीओ चिरंजीव पांडे कहते हैं अनुमंडल अस्पताल की टीमें संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों को चिन्हित करने का काम कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम सभी की जांच करेगी। मोहल्लों को सेनिटाइजर करने का काम भी चल रहा है। जिस तरह का लंबा चेन बना है आशंका है कि संक्रमितों की संख्या और न बढ़ जाए।