The Real story of Bajrang Dal





The Real story of Bajrang Dal

दोस्तो Bajrang Dal एक ऐसा नाम है जो कुछ न कुछ बजह से हमेशा सुर्खियों में बनी रहती है। आखिर कौन है Bajrang Dal कहां से इसकी शुरुआत हुई और इस संगठन आखिर क्या चाहती है। चलिए जानते हैं Bajrang Dal के इतिहास व वर्तमान बारे में।


The Real story of Bajrang DalAdd caption

दोस्तो Bajrang Dal विश्व हिन्दू परिषद के अंतर्गत एक संगठन है जो हिन्दुत्व में यकीन रखती है। Bajrang Dal की कहानी शुरू होती है सन् उन्नीस 84 उत्तर प्रदेश के अयोध्या में। उस समय विश्व हिन्दू परिषद अयोध्या में श्रीराम जानकी यात्रा के जरिये समाज को जागृत करने।


यह भी देखे :- अमेरिका में लगी सबसे ऊंची हनुमान जी की मूर्ति, बढ़ रहा हिन्दू धर्म का प्रभाव



The Real story of Bajrang DalAdd caption

जब विश्व हिन्दू परिषद ने सरकार को यात्रा की सुरक्षा के लिए अनुरोध किया तब सरकार ने सुरक्षा देने से मना कर दिया तब परिषद ने परिषद के युवाओ को उस यात्रा का सुरक्षा का काम सोपा । सनातन धर्म की महान गाथा रामायण में श्रीराम की सुरक्षा के लिए हमेशा हनुमानजी मौजूद रहे। इसी से आदेश लेते हुए Bajrang Dal की शुरुआतहुई ! जहा पे हिंदुत्व की रक्षा के लिए हमेशा युवा पीढ़ी मोजुद रहती है ! Bajrang Dal प्रतीक में हनुमानजी बसते हैं और संगठन का मोटो है तो सेवा सुरक्षा संस्कार यानी धर्म की से , धर्म का संस्कार पर धर्म की सुरक्षा।


शुरुआती दौर में Bajrang Dal सिंह उत्तर प्रदेश में ही सक्रिय थी लेकिन आज के समय में पूरे भारत में Bajrang Dal की शाखाएं हैं। राजेश पांडे जो एक सांसद थे वह Bajrang Dal के पहले प्रमुख थे।


The Real story of Bajrang DalAdd caption

पूरे भारत में Bajrang Dal के 2500 से भी ज्यादा। अखाड़े है। पूरे भारत से हर साल हजारों युवा Bajrang Dal में जुड़ते हैं। Bajrang Dal के कुछ मूल लक्ष्यों में से एक है। अयोध्या में राममंदिर बनाना। मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर बनाना। सनातन धर्म की सुरक्षा करना । Bajrang Dal के बारे में हमेशा यही आरोप लगाया है। कि Bajrang Dal दूसरे धर्म के खिलाफ है। हालांकि बलजिंदर के ऑफिशियल वेबसाइट में इस साफ लिखा हुआ है कि Bajrang Dal कोई भी धर्म के खिलाफ नहीं है। हिन्दू होने के नाते Bajrang Dal सभी धर्म को सम्मान देती है और किसी के साथ जातिगत भेदभाव नहीं रखती।


The Real story of Bajrang Dal

हिन्दुत्व की सुरक्षा ही Bajrang Dal का लक्ष्य इन सब कामों के अलावा भी बजरंगदल नेत्रदान रक्तदान जैसे समाज सेवा भी करती है। अमरनाथ यात्रा के समय भी दर्शनार्थियों की सेवा और सुरक्षा का दायित्व दिया। Bajrang Dal लेती है। हालांकि बहुत सारे कॉन्ट्रोवर्सी भी के साथ समय समय जुड़ते आये है ! अमेरिका की सिक्योर्टी एजेंसी CIA ने यह डिक्लेयर कर दिया है कि। बजरंगदल एक रिलीजियस मुंबई आर्गेनाइजेशन।